Grahak Seva Kendra कैसे खोलें? | ग्राहक सेवा केंद्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2022 | CSP Full form

आज हम आपको ग्राहक सेवा केंद्र (Grahak Seva Kendra) के बारे में बताने जा रहे हैं कि ग्राहक सेवा केंद्र क्या होता है सीएसपी ऑनलाइन पंजीकरण की क्या प्रक्रिया है एवं ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें आदि की जानकारी प्रदान करेंगे। ग्राहक सेवा केंद्र के बारे में तो आप पता ही होंगे आप उसे एक व्यवसाय के रूप में भी चुन सकते हैं। आप इससे  माध्यम से पैसा कमा सकते हो एवं इसके अतरिक्त के साथ-साथ समाज में आपको एक इज़्ज़त का मुकाम मिल जाएगा। आप अपना स्वयं का ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं अथवा उसका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं इसीलिए इसके बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Grahak Seva Kendra CSP

ग्राहक सेवा केंद्र क्या है ? ( CSP )

ग्राहक सेवा केंद्र के बारे में जानने से पूर्व हम आपको सीएसपी (CSP)  की फुलफॉर्म बता रहे हैं सीएसपी की फुल फॉर्म  कस्टूमर सर्विस पॉइंट ( CSP Full form is Customer Service Point )  है। अगर आप भी ग्राहक सेवा केंद्र  खोलना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान प्रक्रिया है इसके लिए आपको ज्यादा पढ़ा लिखा होने भी आवश्यक नहीं हैआपको केवल कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए।

CSP एक प्रकार का मिनी बैंक भी कहलाता है बहुत से गांवों में बैंकसुविधा उपलब्ध नहीं होती इसकी कारण से ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसीलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्राहक सेवा केंद्र की शुरुआत की है। Grahak Seva Kendra का मुख्य कार्य दूरदराज के ग्रामीण लोगों को बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराना है। यदि आप बैंकिंग सेक्टर में रुचि रखते हो तो आप अपना कस्टमर सर्विस पॉइंट खोल सकते हो।

ये भी पढ़ें –

Common Service Centres

Digital Seva Kendra

Spice Money Login

PM WANI Yojana

Digimail Password Reset

RNFI ReliPay Agent

 

Grahak Seva Kendra कैसे खोलें ?

यदि आप CSP खोलना चाहते हो तो ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आपको 2 प्रकार से खोल सकते है  इनमें से कोई भी एक प्रकार से आप अपना सकते हैं |

बैंक के जरिए 

यदि आप  ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आप को बैंक से संपर्क करना होगा। आपको  उसी बैंक से संपर्क करना है जिस बैंक का आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं। इसके लिए आपको उस बैंक के बैंक मैनेजर से मिलना होगा एवं यह बताना होगा कि मैं अपने इलाके में ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहता हूं।  बैंक मैनेजर आपसे आपकी qualificatin व investment के बारे में पूछेगा।

यदि उसके हिसाब से आपकी क्वालिफिकेशन अगर सही बैठी तो आपको Grahak Seva Kendra खोलने की अनुमति मिल जाएगी। इसके लिए बैंक की तरफ से आपको username व password दिया जाएगा। आप इस यूजरनेम और पासवर्ड के मदद से अपना CSP चला सकते हैं। आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आप ₹ 1.5 लाख  का लोन भी ले सकते हैं।

कंपनी के जरिए 

यदि आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हो तो आप किसी कंपनी से भी संपर्क कर सकते है  बहुत सी ऐसी कंपनियां हैं जो आपको ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आपकी मदद कर सकती हैं लेकिन आपको ऐसे कंपनी के बारे में पूरी छानबीन कर लेनी चाहिए कि कही कंपनी फ्रॉड तो नहीं है जब आप किसी कंपनी के माध्यम से  Grahak Seva Kendra खोलना चाहते हो तो आपको उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए इनमें कुछ खास कंपनियां है जो सीएसपी उपलब्ध कराती हैं जैसे Vyam Tech, FIA Global, Oxigen Online, Sanjivani आप इनमें से किसी भी कंपनी से संपर्क करके ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं।

ग्राहक सेवा केंद्र Highlights 

योजना का नामग्राहक सेवा केंद्र ( Grahak Seva Kendra)
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
अंतिम तारीखn/a
ग्राहक सेवा केंद्र के खास तत्त्वPNP ग्राहक सेवा केंद्र, BOB ग्राहक सेवा केंद्र , SBI ग्राहक सेवा केंद्र
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.digitalindiacsp.in/

SBI Grahak Seva Kendra खोले ऑनलाइन

यदि आप 2021 ग्राहक सेवा केंद्र में खोलना चाहते हैं तो हमारे बताए गए चरणों का पालन करना है जिस की मदद से आप बहुत ही आसानी से आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर के अपना ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते है। आज की इस लेख के द्वारा एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र SBI Grahak seva kendra ] खोलने की पूरी प्रक्रिया बताने जा रहे है।

  1. एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए सर्वप्रथम आपको  डिजिटल इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ।
  2.  अब आपके सामने website का homepage खुलकर आ जायेगा।
    SBI Grahak Seva Kendra
  3. होम पेजपर आपको ऊपर वाले स्लाइड पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के option पर क्लिक कर लेना है। जैसा की इमेज में दिखाया गया है।
  4.  आप जैसे ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करते है आपके आपके सामने नया पेज खुल  जाएगा ।
    SBI Grahak Seva Kendra
  5. अब आपके सामने इस नया पेज पर आपको अपनी जानकारियां दर्ज़ कर देनी है ।
  6. जैसे कि अपना नाम मोबाइल नंबर पता और किस राज्य के आप निवासी है ।
  7. सभी जानकारियां ध्यानपूर्वक दर्ज़ करने के पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है ।
  8. इस प्रकार से आप अपना ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं।

ग्राहक सेवा केंद्र से इनकम

आप व्यक्ति ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर प्रति महीने 25000 से 30000 रूपये कमा सकते है। इसमें बैंकों द्वारा बैंक मित्र को प्रत्येक काम के लिए अलग-अलग कमीशन दिया जाता है। Bank of Baroda द्वारा अपने बैंक मित्रों को प्रदान किया जाने वाला कमीशन कुछ इस प्रकार है |

 

सुविधाकमीशन ( इनकम )
 बैंक खाता (आधार कार्ड द्वारा) खोले जाने  पर25 रूपए
बैंक खाता और आधार कार्ड को  लिंक करने पर₹5 रूपए
ग्राहक के बैंक खाते से  निकासी  एवं  पैसे जमा करने पर0.40% प्रति ट्रांजैक्शन कमीशन
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना खाते पर₹30 प्रतिवर्ष/प्रति खाता
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर₹1/ प्रति वर्ष

Grahak Seva Kendra के कार्य

ग्राहक सेवा केंद्र पर भी वही सुविधाएं उपलब्ध करायी जाती हैं जो की आमतौर पर बैंकों में दी जाती हैं इसलिए ग्राहक सेवा केंद्र  द्वारा दी जाने वाली कुछ खास सुविधाऐं हम आपको बता रहे हैं जो इस प्रकार हैं।

  • बैंक अकाउंट खोलना
  • ग्राहक के अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करना
  • ग्राहक के अकाउंट से Pan कार्ड लिंक करना।
  • ग्राहक के अकाउंट में पैसा डिपॉजिट करना।
  • ग्राहक के अकाउंट से पैसा विड्रॉल करना।
  • बैंक से ग्राहकों को Atm कार्ड जारी करवाना
  • फंड ट्रांसफर करवाना।
  • इंश्योरेंस सर्विस प्रदान करना।
  • एफ डी या आर डी करना ।

CONTACT INFO:

Digital India Oxigen Private Limited1137, R.G. Towers, Above arrow Showroom,
Bangalore-560038, Karnataka India
I[email protected]+91 9073570674

FAQs : Grahak Seva Kendra 

 

ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें?

बैंक या कम्पनी के माध्यम से आप ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं यदि आप बैंक के द्वारा ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपको बैंक मैनेजर से सम्पर्क करना होगा। आपकी सभी जानकारियां एवं डॉक्यूमेंट सबमिट करने के पश्चात बैंक मैनेजर निर्धारित करेगा की आपको  Grahak seva kendra मिलेगा अथवा नहीं मिलेगा।

CSP की full form क्या है ?

CSP की full form Customer Service Point है जिसे हम Grahak Seva Kendra कहते है |

ग्राहक सेवा केंद्र पर क्या-क्या काम होता है ?

ग्राहक सेवा केंद्रएक प्रकार का मिनी बैंक जैसा ही होता है यह  पर बैंक से जुड़ी सभी सुविधा उपलब्ध होती हैं इसमें अकाउंट खोलना, रूपए जमा करना, रूपए ट्रांसफर करना इंश्योरेंस किसान बीमा इत्यादि।

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने में कितना रूपए लगता है ?

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए रूपए नहीं लगते हैं आपको बैंक के माध्यम से यूजर आईडी पासवर्ड मिल जाता है आप ग्राहक सेवा केन्द्र के माध्यम से 150000 रूपए तक का लोन ले सकता है।

Leave a Comment