PM Kisan FPO Yojana 2021 | पीएम किसान एफपीओ योजना ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

Share

PM Kisan FPO Yojana सरकार के द्वारा चलायी गयी एक सरकारी योजना हैं जो कि  देश के किसानो के  हित में शुरू की गयी हैं इस योजना में  किसानो की  आर्थिक स्थिति को बेहतर करने का प्रयास किया गया हैं | 

देश के  किसानों की स्थिति के सुधार  के लिए सरकार विभिन्न  योजनाएं चला  रही हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक योजना के बारे मे जानकारी देने जा रहे हैं जिसका नाम पीएम किसान एफपीओ योजना है।आज  हम आपको इस लेख के माध्यम  पीएम किसान FPO योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी  देंगे ।

PM Kisan FPO Yojana

जैसे कि पीएम किसान FPO योजना क्या है?, इसका क्या  उद्देश्य,   क्या-क्या लाभ,  इसकी विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया इत्यादि । तो  यदि आप PM Kisan FPO Yojana से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप आज  हमारे इस लेख को अंत तक जरूर  पढ़े।

FPO क्या होता है

FPO एक तरह  का किसान उत्पादक संगठन है जो किसानों के हित लिए  कार्य करता है एवं  कंपनी एक्ट के तहत  रजिस्टर्ड होता है। पीएम किसान FPO योजना के  तहत  ऐसे संगठनों को अधिक  बढ़ावा दिया जाएगा। इस योजना के  द्वारा  संगठनों को 15 लाख रुपए की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इस से  देश के किसान  खेती में भी कारोबार की तरह ही  लाभ मिलेगा। पीएम किसान एफपीओ योजना का लाभ  लेने  लिए कम से कम 11 किसानों को संगठित होकर अपनी कृषि कंपनी बनानी होगी। एफपीओ संगठनों को सरकार के  द्वारा वह सभी फायदे भी प्रदान किए जाएंगे जो की एक कंपनी को  दिए  जाते हैं। इस योजना के तहत  दी जाने वाली राशि 3 सालों में   दी   जाएगी। इस योजना के तहत  देश के 10000 नए किसानो का संगठन बनाया जाएगा।

 प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021 

पीएम किसान एफपीओ योजना बनी किसानों की आय

देश के  कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पांच राज्यों में मधुमक्खी पालन  को स्थापित करने की घोषणा की है। यह घोषणा केंद्र सरकार के द्वारा चलायी  पीएम किसान एफपीओ योजना के तहत  की गई है। जिसके द्वारा सरकार  10000 एफपीओ बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 26 नवंबर 2020 को 5 जिलों में एफपीओ को आरम्भ  किया गया है। यह 5 जिले हैं  मध्य प्रदेश का मुरैना, पश्चिम बंगाल का सुंदरवन, बिहार का पूर्वी चंपारण, राजस्थान का भरतपुर तथा उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले का नाफेड है।

  • इस योजना के द्वारा   भारत को शहद उत्पादन में क्षेत्र में भी आगे बढ़ाना है। इस योजना से  इन 5 जिलों के FPO 4 से 5 हजार शहद उत्पादकों को  सीधे तौर लाभ पहुंचेगा और   60,000  क्विंटल शहद उत्पादन होगा । जो कि नफेड की सहायता  से उपभोक्ताओं तक पहुंचाया जाएगा।  एसपीओ से जुड़े हुए  सभी सदस्य संगठन अपनी गतिविधियों का प्रबंधन खुद कर सकेंगे। जिससे कि बाजार  बहुत अच्छे  से   बन सके।
  • इस योजना के द्वारा  किसानों को अधिक लाभ पहुंचेगा और उनकी आय में भी बढ़ोतरी होगी।  इस पीएम किसान एफपीओ योजना के लिए सरकार  के द्वारा 500 करोड़ रुपए का लक्ष्य ,आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत  निर्धारित किया गया है। किसानों की आय को  दोगुनी करने में एफपीओ का एक बहुत ही बड़ा महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। किसानो की आय दोगुनी करने के लिए कर्नाटक सरकार ने Fruits PM Kisan योजना का सुभारम्भ किया है | 

    पीएम किसान एफपीओ योजना

PM Kisan FPO Yojana 2021

इस योजना के अंतर्गत अगर आपका  संगठन मैदानी क्षेत्र में काम करता है तो उसमें कम से कम 300 किसान जरूर  जुड़े होने चाहिए।  और ठीक  इसी प्रकार  यह संगठन पहाड़ी क्षेत्र में काम करता है तो 100 किसानो को इससे जरूर  जुड़े होने चाहिए। तभी वह इस योजना का पूरा  लाभ उठा सकते है।  इस PM Kisan FPO Yojana 2021 का फायदा  उठाने के लिए देश के किसानो को इस योजना के तहत  आवेदन करना होगा।

बिहार सरकार द्वारा किसानों  हित के लिए  BRBN Portal सुभारम्भ किया है |  इस पोर्टल को Bihar rajya beej nigam limited भी कहा जाता है. इस पोर्टल की द्वारा  राज्य के किसानों को कम दाम पर उत्तम एवं  गुणवत्तापूर्ण बीज प्रदान किये जाते  है।

इस योजना के अंतर्गत  देश के किसान अन्य सभी  प्रकार के भी फायदे होंगे जैसे की  बने संगठनों से जुड़े किसानों को अपनी उपज के लिए  उपयुक्त बाजार मिलेगा। इसके अलावा उनके लिए खाद, बीज, दवाई और कृषि उपकरण जैसा जरूरमंद  सामान खरीदना भी  बेहद आसान होगा।  और  सबसे बड़ा फायदा ये  होगा कि किसान बिचौलियों से मुक्ति हो जाएंगे। एफपीओ योजना  में किसानों को अपनी फसल के लिए  बेहद अच्छा रेट भी  मिलेगा।

DBT Agriculture Bihar 2021 | ऑनलाइन बिहार किसान रजिस्ट्रेशन

 Highlights of Pradhanmantri Kisan FPO Yojana 2021 

योजना का नामपीएम किसान FPO योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के किसान उत्पादक संगठन
उद्देश्यआर्थिक सहायता प्रदान करना

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2021

पीएम किसान एफपीओ योजना 2021 का उद्देश्य

जैसे की आप सभी लोग पता  है  कि देश में  बहुत से ऐसे किसान है जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी  नहीं है खेती से उन्हें ज्यादा फायदा नहीं पहुंच  रहा है ऐसे  किसानो को आर्थिक मदद  पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने इस PM Kisan FPO Yojana का शुभारम्भ किया है   इस योजना के माध्यम  किसान उत्पादक संगठनों यानी FPO को केंद्र सरकार के  द्वारा 15 -15 लाख रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी ।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य  कृषि क्षेत्र  को आगे बढ़ाना। इस योजना के द्वारा  किसानो की आय में वृद्धि करना और किसानो के हित के लिए  कार्य करना। इस Pradhanmantri Kisan FPO Scheme 2021 के द्वारा  देश के किसानो को उसी तरह फायदा पहुंचेगा होगा जैसे कि एक  कारोबार में होता है।
पीएम किसान एफपीओ योजना 2021 का उद्देश्य

किसान एफपीओ योजना की विशेषताएं

  •  देश के केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने  बताया कि मोदी सरकार 10,000 नए किसान उत्पादक संगठन बनाएगी।
  • वर्ष  2024 तक इस इस  पर 6865 करोड़ रुपये खर्च होंगे। सरकार इसमें  हर FPO से जुड़े  किसानो को 5 साल के लिए सरकारी मदद प्रदान की   जाएगी ।
  • केंद्र सरकार संगठन के कार्य  को देखने के बाद   15 लाख रुपए की सहायता प्रदान करेगी  । इस सहायता की पूरी धन राशि तीन वर्षों में मिलेगी।
  •  इस योजना में  वही सारे फायदे मिलेंगे जो  कि एक कंपनी को मिलते हैं. इससे कुल 30 लाख किसान सीधे तौर पर  लाभान्वित होंगे।
  • इस योजना का का उद्देश्य  किसी उद्योग के प्रकार  ही खेती से मुनाफा हासिल करना है।
  •  इस से देश में कृषि का विस्तार होगा और किसानों के आर्थिक हालात भी अच्छी  होंगे।
  • इस योजना के तहत  देश के किसानों को प्रदान की   जाने वाली धनराशि नकद दी जाएगी । इस योजना में छोटे और सीमांत किसानों के समूह भी  बनेंगे, जिससे उन्हें भी उतना ही  लाभ मिलेगा।

पीएम किसान FPO योजना 2021 के लाभ

  • इस योजना का लाभ देश के  सभी किसानो को प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना के तहत  देश किसान उत्पादक संगठनो को केंद्र सरकार के  द्वारा 15 लाख रूपये की आर्थिक  सहायता दी   जाएगी सरकार द्वारा यह धनराशि तीन साल के अंदर  प्रदान कर दी  जाएगी।
  • पीएम किसान FPO योजना 2021 के तहत अगर संगठन मैदानी क्षेत्र में कार्य  करता है तो उसमें कम से कम 300 किसान अवश्य  जुड़े   होने चाहिए। और ठीक  इसी प्रकार  यह संगठन पहाड़ी क्षेत्र में काम करता है तो 100 किसानो को इससे अवश्य  जुड़े होने चाहिए। तभी वह इस योजना का पूर्ण  लाभ उठा सकते है।
  • इस योजना के अंतर्गत  देश के किसान अन्य प्रकार के भी फायदे होंगे जैसे बने संगठनों से जुड़े किसानों को उनको  अपनी उपज के लिए बेहतर  बाजार मिलेगा। इसके अलावा  उनके लिए खाद, बीज, दवाई और कृषि उपकरण जैसा जरूरमंद  सामान खरीदना बेहद आसान होगा।
  • देश के जो  इच्छुक नागरिक जो  इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के तहत  आवेदन करना होगा।

पीएम किसान FPO योजना 2021 में आवेदन किस प्रकार  करे ?

देश के जो इच्छुक नागरिक जो   इस योजना के तहत  ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। क्योकि अभी इस योजना को हाल ही में शुभारम्भ  किया गया है अभी तक  इस पीएम किसान FPO योजना 2021 के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सरकार के  द्वारा कोई आधिकारिक  सूचना  जारी नहीं कि गयी  है।  जैसे ही इस पीएम किसान एफपीओ योजना 2021 के तहत केंद्र सरकार के  द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने कि  प्रक्रिया आरम्भ कर दी जाएगी  हम आपको अपने इस लेख  के द्वारा  बता देंगे जिसके बाद देश के किसान भाई इस योजना के तहत  आवेदन कर सकते है।  और केंद्र सरकार द्वारा आरम्भ इस योजना का  लाभ प्राप्त कर सकेंगे ।

FAQ 

किसान फपीओ योजना क्या है ?

किसान एसपीओ यानी कि कृषि उत्पादकता संगठन एक ऐसी योजना है जिसके तहत  किसानों का एक समूह बनाया जाता है । यह किसानों का एक समूह होता है जो कृषि उत्पादक कार्यों में लगे होते हैं ।

FPO का पूरा नाम क्या है ?

FPO का पूरा नाम  – Farmer Producer Organisation किसान उत्पादक संगठन हैं।   (कृषक उत्पादक कंपनी )

क्यों खास है किसान उत्पादक संगठन ?

किसान एफपीओ के तहत छोटे सीमांत और भूमिहीन किसानों को मदद मिलेगा क्योंकि यह किसानों का संगठन होता है ।

किसान एफपीओ से छोटे किसानों को कैसे लाभ मिलेगा ?

किसान एफपीओ के तहत  छोटे किसान समूह का सदस्य बन कर इस योजना  लाभ उठा सकेंगे  । इन किसानों को भूमिहीन होने या कृषि के वक्त  जो समस्या आती है वह सभी समस्या किसान एफपीओ में जुड़ जाने के बाद खत्म हो जाएगी।

क्या सभी किसानों को पीएम किसान केसीसी का लाभ मिलेगा ?

जो भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसान हैं उनको पीएम किसान केसीसी का  पूरा लाभ दिया जाएगा । सभी पीएम किसान के लाभार्थी को पीएम केसीसी का लाभ मिलेगा ।


Share

Leave a Comment