Delhi Ration Card Apply Online | nfs.delhi.gov.in | दिल्ली राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन स्टेटस | Download E-ration Card

Share

Delhi Ration Card Apply Online 2021 | delhi ration card status | delhi ration card download | nfs.delhi.gov.in

दिल्ली राशन कार्ड दिल्ली राज्य  के खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा  दिल्ली राज्य में  एपीएल / बीपीएल / एएवाई की श्रेणियों में आने वाले व्यक्तियों के लिए जारी किया है । राज्य के कई लोगो के पास राशन कार्ड  ही नहीं है और अगर वे लोग अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए फॉर्म भरना चाहते है तो उन लोगो लिए  दिल्ली राज्य के खाद्य विभाग के द्वारा राशन कार्ड के आवेदन के लिए ऑनलाइन सुभीता को शुरू कर दिया गया   है । दिल्ली राज्य के व्यक्ति अपने पुराने बने राशन कार्ड का नवीकरण भी करवा सकते है ।राशन कार्ड की सहायता से परिवारजन अपने लिए राशन मोल ले  सकते  है ।आज हम  अपने इस लेख  से इस योजना से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकरियां देने  जा रहे है तो  हमारे इस लेख को आखिरी तक पढ़े ।

Delhi Ration Card Apply Online

Table of Contents

Delhi Ration Card Apply Online 2021

खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता कार्य विभाग, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सरकार ने Delhi Ration Card 2021 का आवेदन पत्र जारी कर दिया है। दिल्ली राज्य के जो भी लाभार्थी राशन कार्ड को बनवाने के लिए ऑनलाइन दरखास्त करना चाहते है तो वह लोग इ- खाद्य सुरक्षा दिल्ली राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन दरखास्त कर सकते है । दिल्ली राज्य के लोग घर पर ही बैठे इंटरनेट से बड़ी ही सरलता से दरखास्त कर सकते है । राशन कार्ड के द्वारा दिल्ली राज्य के व्यक्ति सरकार के  द्वारा बनी राशन की  दुकानों पर भेजी जाने वाली खाने की वस्तुएं  जैसे गेहूं ,चावल , केरोसिन ,चीनी इत्यादि कम दरों पर ले सकते है , तथा इसको आईडी प्रूफ के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है।

Highlights of Delhi Ration Card Apply Online 2021

योजना का नामDelhi Ration Card Apply Online 2021
योजना केटेगरीदिल्ली सरकार
लाभार्थी दिल्ली के नागरिक
ऑफिसियल वेबसाइटnfs.delhi.gov.in

COVID-19 LockDown Delhi E-Pass Online Registration | Download E-Pass & check Status

राशन कार्ड धारकों को आने वाले 2 माह तक मुफ्त में राशन

दिल्ली राज्य के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा दिनांक 4 मई 2021 को एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग भी करी गई थी। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उन्होंने दो महत्वपूर्ण फैसले लेने की घोषणा ली है । पहला फैसला ऑटो टैक्सी के चालकों के लिए है। जिसमें ऑटो टैक्सी के चालकों को ₹5000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। दूसरा फैसला  दिल्ली राज्य  के  72 लाख राशन कार्ड धारकों के लिए लिया गया है। यह फैसला कोरोना वायरस  की  वजह से  हुए लॉकडाउन के कारण से लिया गया है। दिल्ली राज्य के सभी 72 लाख राशन कार्ड के धारकों को  फ्री में दिल्ली राज्य सरकार की तरफ से राशन  दिया जाएगा।

दिल्ली मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना का शुभारंभ

अब दिल्ली राज्य  में राज्य सरकार के द्वारा राशन की डोर स्टेप डिलीवरी भी करवाई जाएगी। यह डोर स्टेप डिलीवरी मुख्यमंत्री घरघर राशन योजना के तहत की जाएगी। यह सुविधा  दिनांक 25 मार्च 2021 से शुरू होगी। दिल्ली के माननीय मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी  द्वारा सीमापुरी सर्किल के सौ घरों में राशन की डोर स्टेप डिलीवरी करवा कर इस योजना का उद्घाटन किया जाएगा। दिनांक 1 अप्रैल 2021 से इस योजना का पूर्ण रूप से दिल्ली में विस्तार  भी कर दिया  जाएगा।

दिल्ली सरकार द्वारा कोविड प्रभावित परिवारों के लिए मुआवजे और पेंशन की घोषणा | Delhi 2,500 monthly pension

Door Step डिलीवरी  से अब  दिल्ली राज्य में होने वाली काला बाजारी पर रोक लगा देने में मदद होगी और राशन के माफियो का खात्मा होगा।  दिल्ली सरकार के द्वारा इस योजना का एक एक्शन प्लान पहले ही जारी करा गया है पर बायोमेट्रिक मशीन के ना होने की वजह से  इस योजना के आने में देर हो गई थी। इस योजना का फायदा  लेने  के लिए आपकी बायोमेट्रिक पहचान का होना बेहद जरूरी है। वे सारे वाहन जो हमारे लिए राशन की डोर स्टेप डिलीवरी करेंगे उन  वाहनोंमें जीपीएस सिस्टम भी लगवाया जाएगा।

मुख्यमंत्री घरघर राशन योजना प्रथम चरण

Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana के पहले चरण में बूढ़े लोगो और स्त्रियों को ही प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए अधिकारियों के द्वारा राशन कार्ड से सर्वे किया जा रहा है। इस सर्वे के बाद पहले चरण में इस योजना का फायदा ऐसे बूढ़े लोगो तक पहुंचाया जाएगा जिन लोगो  पास राशन की दुकान तक जाने की सुविधा भी उपलब्ध नहीं है या फिर उन लोगों को  राशन लेने के लिए दूसरे लोगो  का सहारा लेना पड़ रहा  है। इस योजना के तहत  दिल्ली राज्य के 70 विधानसभाओं में 17 लाख तक लोगों के घरों तक राशन की डोर स्टेप डिलीवरी कर दी जाएगी। यदि दिल्ली राज्य  के नागरिक दुकानों से ही राशन लेने की इच्छा रखते हैं तो वह लोग  उसे भी जारी रख सकते हैं।

  • दिल्ली  राज्य सरकार के  द्वारा मुख्यमंत्री घरघर राशन योजना के तहत लोगो को  गेहूं ना देकर गेहूं का  आटा दिया जाएगा। इसके अलावा लोगो को चावल के पैकेट, चीनी , दाल इत्यादि भी दी जाएगी।
  • पैकेटो pपर खाद्य के तैयार होने की डेट तथा एक्सपायरी की तिथि भी दी जाएगी। जिससे कि नागरजनों को ताजा खाद्य पदार्थ मिल सके। इस योजना के तहत गेहूं की पिसाई का खर्च भी राज्य सरकार के द्वारा उठाया जाएगा।
  • यह राशन आने वाले 2 महीने तक दिया जाएगा। जिससे  दिल्ली राज्य के नागरिकों की आर्थिक सहायता हो पाएगी तथा वे लोग फ्री में राशन प्राप्त करके अपना  पेट भर सकें।
  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी ने सभी नागरिकों से प्रार्थना भी की है कि वह कोरोना वायरस  से संक्रमित हो  रहे लोगो की सहायता करने की कोशिश करें। जिससे कि हम  सभी जल्दी ही  कोरोना वायरस के संक्रमण से बाहर निकल कर आ सके।

कमोडिटी की श्रेणीवार आपूर्ति

CommodityCategoryQuantity
RiceAAY10 Kg/Per Card
AAY1.5 Kg/Per Card 
PR1 Kg/Member 
PR0.5 Kg/Member 
PR-S0.5 Kg/Member 
PR-S1 Kg/Member 
SugarAAY1 Kg/Per Card
WheatAAY25 Kg/Per Card
AAY6 Kg/Per Card 
PR2 Kg/Member 
PR4 Kg/Member 
PR-S4 Kg/Member

Rozgar Bazaar Delhi 2021 – Delhi Govt Job Portal दिल्ली रोजगार बाजार

दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट 2021

दिल्ली राज्य सरकार के खाद्य आपूर्ति के विभाग ने राशन कार्ड सूचियों को ऑनलाइन भी जारी कर दिया है । दिल्ली राज्य के जिन भी  व्यक्तियों ने  कुछ वक्त पहले ही अपना नया राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया हैं है वह लोग भी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (National Food Security Act – NFSA) के लाभार्थियों की दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम तथा  अपने परिवारजनों का नाम भी आसानी से  देख  सकते हैं । जिन भी व्यक्तियो का नाम इस ऑनलाइन सूची के तहत आएगा उन्हें सही दर की दुकानों से सब्सिडी की  दर पर राशन मिल जायेगा और जिन भी लोगो का नाम इस सूची में नहीं आ पाएगा उन लोगों को  इन सभी सुविधाओं का फायदा  नहीं मिलेगा । दिल्ली राशन कार्ड सूची 2021 अब दिल्ली राज्य के खाद्य आपूर्ति विभाग के आधिकारिक वेब पोर्टल @nfs।delhi।gov।in पर आसानी से उपल्ब्ध  है।

दिल्ली राशन कार्ड के प्रकार

  • एपीएल राशन कार्ड यह राशन कार्ड दिल्ली राज्य के उन नागरिकों के लिए  दिल्ली राज्य  सरकार के द्वारा जारी किये गए है जो गरीबी रेखा से ऊपर का जीवन बिता रहे है और जिन लोगो की  वार्षिक आय 1 लाख रूपये से भी कम है । उन परिवारजनों को एपीएल राशन कार्ड दिए जायेगे ।
  • बीपीएल राशन कार्ड यह राशन कार्ड दिल्ली राज्य के उन सभी परिवारों के जारी किया गया है जो कि गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन बिता  रहे है और जिन लोगों की  वार्षिक आय 10000 रूपये से कम है ,  उन परिवारों को सरकार के द्वारा बीपीएल राशन कार्ड दिए जायेगे ।
  • एए वाय राशन कार्डयह राशन कार्ड दिल्ली  राज्य के उन नागरिकों के लिए जारी किये गए है जो बहुत ही ज़्यादा कंगाल है और जिनकी आय का कोई भी साधन नहीं है । उन्हें AAY Ration Card दिए जायेगे ।

Ration card के लाभ

  • राशन कार्ड  दिल्ली राज्य के नागरिको की कमाई और आर्थिक स्थिति  पर भी जारी किये जाते है ।
  • दिल्ली राज्य के सभी लोग राशन कार्ड की सहायता  से  राशन की दुकान से खाने की वस्तुएं  जैसे दाल , चीनी , चावल ,केरोसिन इत्यादि निम्न दरों पर  खरीद सकते है और अपना जीवन अच्छे से चला सकते है ।
  • किसी  सरकारी काम को करने के लिए अथवा  सरकारी कार्यालयों में भी  राशन कार्ड की बहुत महत्ता है ।
  • राशन कार्ड हम सब के लिए एक जरूरी दस्तावेज है। जो हमारे बहुत से  काम आता है।
  • वोटर आईडी कार्ड को बनवाने के लिए आप राशन कार्ड का प्रयोग कर सकते है ।
  • यह लोगों को बहुत निम्न दरों पर खाने के  पदार्थों को पाने में सहायता  करता है, जिससे उन पर आर्थिक बोझ  भी कम हो जाता है।
  • आप ड्राइविंग लाइसेंस को  बनवाने के लिए आवेदन के फार्म  में भी आप राशन कार्ड का प्रयोग कर सकते है।
  • अपने स्कूल में छात्रवृति को लेने के लिए भी आप इसका प्रयोग कर सकते है ।

Ration Card Delhi 2021 के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदन दिल्ली का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • आवेदन का आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • बैंक अकाउंट पसास्बुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

दिल्ली राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

दिल्ली के  जो इच्छुक नागरिक अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते  है | इसके लिए उन्हें  नीचे दिए गए चरणों  का पालन करना होगा  ।

  1. सबसे पहले आवेदकर्ता  को इ खाद्य सुरक्षा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । इसके बाद आपको  दी गयी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके   सामने होम पेज खुल कर आएगा  |
    nfs.delhi.gov.in
  2.  वेबसाइट पर आपको Citizen Corner  का सेक्शन दिखाई देगा इस  पर क्लिक करने के पश्चात आपको  “Apply Online for Food Security” का विकल्प  दिखाई देगा |
    ration card delhi  apply online
  3. अब आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करने को कहा जाएगा  । जैसे  ऑप्शन पर क्लिक करते हैं   आप इ डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर पहुंच जायेगे ।
  4. E-District के पोर्टल पर आपके सामने  लॉगिन फॉर्म दिखाई देगा जिसके  बाद  नीचे  आने पर  आपको अपना ‘Register’ का ऑप्शन दिखाई देगा । अब आपको इस दिए गए विकल्प पर क्लिक करना होगा  जिसके फलस्वरूप  विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा ।
    दिल्ली राशन कार्ड  ऑनलाइन आवेदन
  5.  अब आपको इस  फॉर्म में  Select Document Type:, Enter Document No इत्यादि महत्वपूर्ण जानकारी  भरनी  होगी । इसके बाद  खुद को रजिस्ट्रड करने के बाद आपको लॉगिन करना है  तथा New Ration Card Registration Form के  विकल्प  का चयन  करना है ।
  6. जिसके फलस्वरूप  आपके सामने कुछ इस प्रकार का पंजीकरण फॉर्म दिखाई देने लगेगा ।और अब आप को फॉर्म में मह्त्वपूर्ण   सभी प्रकार  जानकारी ठीक से भरनी होगी । और  नीचे दिये गए “Submit” बटन पर क्लिक करना होगा ।
  7. ये सब प्रकार की चरण  करने के बाद आपकी  आपकी आवेदन की प्रक्रिया  पूरी जाएगी।

दिल्ली राशन कार्ड आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट  पर जाना होगा । इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  2. अब आपको इस  पेज पर आपको Citizen Corner का सेक्शन दिखाई देगा । अब Citizen Corner सेक्शन में आपको  “Track Food Security Application के विकल्प का चयन  करना होगा जिसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल कर आएगा ।
    delhi ration card status
  3. इस पेज पर आने के बाद आपको अपना आधार नंबर, एनएफएस एप्लिकेशन आईडी / ऑनलाइन नागरिक आईडी, नया राशन कार्ड नंबर, पुराना राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा ।
  4. इसके बाद  अब आपको  सर्च बटन पर क्लिक करना होगा ।फलस्वरूप  आपके एप्लीकेशन स्टेटस दिखाई देगा ।

Delhi Ration Card Download करने की प्रक्रिया

  1. पहले आपको  ई -राशन ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । इसके बाद ऑफिसियल वेबसाइट पर आपके सामने होम पेज खुल जाएगा  ।
  2. होम पेज पर  आपको Citizen Corner के सेक्शन में से “Get e-ration card” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
    delhi ration card download
  3. ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको  एनएफएस में दिए गए अनुसार राशन कार्ड नंबर, परिवार के मुखिया का नाम, एचओएफ / एनएफएस आईडी का आधार नंबर, एचओएफ का जन्म वर्ष, मोबाइल नंबर आदि भरना होगा ।
  4. इसके बाद आपको Continue के बटन पर क्लिक करना होगा ।और आपको ई-राशन कार्ड दिखाई देने लगे  तो । e-ration card डाउनलोड करने के   लिए “डाउनलोड” विकल्प पर क्लिक करें।

दिल्ली राशन कार्ड सूची।

  1. सर्वप्रथम आपको  ऑफिसियल वेबसाइट  पर जाना होगा ।
  2. वेबसाइट के होम पेज से “सिटीजन कॉर्नर” पर जाएं जहाँ  पर आपको “FPS Wise Linkage of Ration Card” विकल्प का चयन  करना होगा ।
    delhi ration card list
  3. अब अगर आपको पता हो  तो आपको एफपीएस लाइसेंस नंबर, एफपीएस नाम दर्ज करना होगा ।बस अब आप  अपना सर्कल चुनें और खोज पर क्लिक करें
  4. पता सूची के साथ एफपीएस नाम आपके निकटतम स्थान की जांच करने के लिए दिखाई  देने लगेगा   है
  5. इसके बाद  अपने कार्ड के अनुसार कार्ड से जुड़े कॉलम में उपलब्ध लिंक पर क्लिक करना होगा ।और सूची कंप्यूटर स्क्रीन पर जो  दिखाई देगी,  उस सूची की जांच कर सकते है ।

राशन कार्ड की विस्तार से जाँच किस प्रकार से करे

  1. राशन कार्ड की जानकारी  चेक करने के लिए सबसे  पहले आपको इसकी  ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा  ।
  2. आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज से “सिटीजन कॉर्नर”  पर क्लिक करने के बाद   आपको  “View your ration card details” विकल्प पर क्लिक करना होगा ।
    View your delhi ration card details
  3. इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा अब आपको  इस पेज पर अपने  किसी भी परिवार के सदस्य का आधार नंबर, एनएफएस एप्लिकेशन आईडी, नया राशन कार्ड नंबर एवं  पुराना राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  4. इसके बाद सर्च  बटन पर क्लिक करना  होगा और अब आपको  कंप्यूटर स्क्रीन पर विवरण दिखाई देने लगेगा  ।

अपने एफपीएस को जानने की प्रक्रिया

  1. पहले आपको इसकी  ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  2. अब आपको  इस होम पेज पर  सिटीजन कॉर्नर” पर जाना होगा जहा आपको इस विक्लप  में से “Know your fair price shop”  के ऑप्शन पर जा कर  क्लिक करना होगा ।
    Know your fair price shop
  3. इसके बाद आपके सामने  अगला  पेज खुल जायेगा इस पेज पर आने के बाद  आपको किसी भी परिवार के सदस्य का आधार नंबर, एनएफएस एप्लिकेशन आईडी, नया राशन कार्ड नंबर, पुराना राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा तथा  सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा । फिर आपके सामने  आपका सारा विवरण  खुल कर  आ जाएगा ।

दिल्ली राशन कार्ड टेंपरेरी राशन ई कूपन आवेदन प्रक्रिया

अगर आप दिल्ली में रह रहे हैं तथा  आपके पास किसी भी प्रकार का  आईडी प्रूफ नहीं है या फिर राशन कार्ड नहीं है तो आप टेंपरेरी राशन कूपन के लिए आवेदन कर सकते हैं। टेंपरेरी राशन कूपन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया निम्नलिखित दी गयी हैं ।

  1. सबसे पहले  आपको दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब  आपको अप्लाई फॉर टेंपरेरी राशन कूपन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
    e district delhi
  3. इसके बाद आपके  सामने एक नया पेज खुल जायेगा  जिसमें आपको यहां क्लिक करें कि लिंक पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद  आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  5. और  अब आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा इस ओटीपी  को आप को ओटीपी बॉक्स में भरना होगा।
  6. अब आपके सामने एक फॉर्म खुल कर जायेगा  जिसमें आपको अपने परिवार के सभी सदस्यों का विवरण देना होगा।
  7. जब  आपका ई कूपन बन जाएगा आपके मोबाइल पर एसएमएस आएगा। आये हुए  एसएमएस में आपको ई कूपन डाउनलोड करने के लिए लिंक दिया गया होगा ।
  8. अब आपको इस लिंक पर क्लिक करके ई कूपन डाउनलोड करना होगा।
  9. अंत में अब आप इस कूपन को दिखाकर राशन कार्ड ले सकते हैं।

एफपीएस लाइसेंस रिन्यू करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले  आपको दिल्ली ई खाद सुरक्षा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद  आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  2. अब होम पेज पर आ जाने के बाद  आपको रिन्यू एफपीएस लाइसेंस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
    fps delhi	licence renew
  3. इसके बाद  आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा   जिसमें आपको अपना एफपीएस लाइसेंस नंबर दर्ज करना होगा।
    तथा  सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. अब  आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें पूछी  गई महत्वपूर्ण जानकारी को आपको दर्ज करनी होगी।
    तथा  सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

अपना सर्किल ऑफिस सर्च करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले  आपको ई खाद्य सुरक्षा दिल्ली सरकार  की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा ।
  2. होम पेज पर जाने के बाद  आपको सिटीजंस कॉर्नर के अंतर्गत सर्च युर सर्किल ऑफिस के दिए गए  लिंक पर क्लिक करना होगा।
    सर्च युर सर्किल ऑफिस
  3. इसके बाद आपके सामने एक पेज खुल जाएगा  जिसमें जा कर  आपको अपने लोकेलिटी का नाम दर्ज करना होगा।
  4. अब  सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने सर्किल ऑफिस से संबंधित जानकारी खुलकर आ जाएगी।

डाटा वॉइस राशन कार्ड एफएसओ रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  1. सर्वप्रथम आपको ई खाद सुरक्षा दिल्ली सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  2. इसके बाद आपको डाटावाइज आरसी कैंसिल एफएसओ/एसी के लिंक पर जा कर  क्लिक करना होगा जो कि आपको सिटीजन कॉर्नर के अंतर्गत मिलेगा।
    Date Wise Report of Ration Card Cancelled by FSO/AC
  3. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा  जिसमें आपको जिस तिथि का चयन करना होगा।
  4. इसके बाद  आपको व्यू रिपोर्ट के बटन पर क्लिक करना होगा।
    व्यू रिपोर्ट के बटन पर क्लिक करते  के साथ ही  आपके सामने कैंसिल राशन कार्ड की जानकारी खुलकर आ जाएगी।

मोबाइल नंबर बदलने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले  आपको ई खाद्य सुरक्षा दिल्ली सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद  आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  2. अब होम पेज पर आपको सिटीजन कॉर्नर के अंतर्गत रजिस्टर/चेंज मोबाइल नंबर के लिंक पर क्लिक करना होगा।
    Update Your Registered Mobile Numberunder NFSA 2013
  3. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा  जिसमें आपको अपना आधार नंबर, राशन कार्ड नंबर, नाम तथा नया मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा
  4. अब  आपको सेव के बटन पर जा कर  क्लिक करना होगा।
  5. इस प्रक्रिया के माध्यम से  आप अपना मोबाइल कार्ड नंबर अपडेट कर पाएंगे।

प्रोविजनल एफपीएस लाइसेंस डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले  आपको ई खाद्य सुरक्षा दिल्ली सरकार  की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  2. अब  होम पेज पर जाने के बाद आपको डाउनलोड प्रोविजनल एफपीएस लाइसेंस के लिंक पर क्लिक करना होगा जो  आपको सिटीजंस कार्नर के अंतर्गत मिलेगा।
    Form for Download Provisional Certificate for Renewal License of Fair Price Shop(FPS)
  3. इसके बाद  आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना एफपीएस लाइसेंस नंबर तथा एप्लीकेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  4. अब  सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  5. जैसे ही आप सर्च के बटन पर क्लिक करते हैं वैसे ही  आपके सामने प्रोविजनल एफपीएस लाइसेंस खुलकर आ जाएगा।
  6. इसे अब आप चाहे तो  डाउनलोड करके प्रिंट करा  सकते हैं।

Grievance दर्ज करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको  पब्लिक ग्रीवेंस मॉनिटरिंग सिस्टम दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होमपेज खुलकर आ जायेगा।
    public governance monitering system delhi
  2. अब होम पेज पर आ जाने के बाद आपको Lodge Your Grievance के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद  आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें ग्रीवेंस फॉर्म होगा।
    Lodge your Grievance
  4. इस ग्रीवेंस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण  जानकारी जैसे कि नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पिन कोड आदि को  ध्यानपूर्वक  भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  5. इस तरह  आप अपना ग्रीवेंस दर्ज कर पाएंगे।

ग्रीवेंस स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

  1. सर्वप्रथम  आपको पब्लिक ग्रीवेंस मॉनिटरिंग सिस्टम दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होमपेज खुलकर आएगा।
  2. इस होम पेज पर आने के बाद  आपको View Status of your Grievance के  विकल्प पर क्लिक करना होगा।
    View Status of your Grievance
  3. इसके बाद  सामने एक फॉर्म खुलकर आ जायेगा  जिसमें आपको अपना ग्रीवेंस नंबर तथा मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी  इत्यादि को दर्ज करना होगा और सबमिट कर बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. जब  आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे आपका ग्रीवेंस स्टेटस आप की कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा

Contact (Helpline)

दिल्ली  के जो इच्छुक लाभार्थी राशन कार्ड से जुडी हुई और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है या फिर राशन कार्ड के लिए आवेदन करने में कोई समस्या का सामना कर रहे हो  है तो उनके लिए राज्य सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है आप इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है ।

  • खाद्य, आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग,दूरभाष संख्या: 011 – 23378759
  • हेल्पलाइन नंबर – 1800110841
  • Official Email: [email protected]

Related Posts- 

 

FAQ 

दिल्ली के राशन कार्ड में नाम कैसे चेक करें?

दिल्ली के राशन कार्ड में नाम की जांच आपको Department of Food Supplies and Consumer Affairs Delhi की आधिकारिक वेबसाइट nfs.delhi.gov.in पर जाना होगा तथा View Your Ration Card Details के विक्लप का चयन करना होगा |

दिल्ली में ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे अप्लाई करें?

Delhi Ration Card Apply Online हेतु आपको पहले Department of Food Supplies and Consumer Affairs Delhi की आधिकारिक वेबसाइट nfs.delhi.gov.in पर जाना होगा तथा Apply Online for Food Security के विक्लप का चयन करना होगा | इसके पश्चात आपको रजिस्टर करना होगा |

आधार नंबर से राशन कार्ड कैसे चेक करें?

दिल्ली के राशन कार्ड को आधार नंबर से चेक करने के लिए आपको Department of Food Supplies and Consumer Affairs Delhi की आधिकारिक वेबसाइट nfs.delhi.gov.in पर जाना होगा तथा check ration card status के विक्लप का चयन करना होगा | जिसके पश्चात आपको uid नंबर या आधार नंबर दर्ज करना होगा जिसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें अब आपके सामने आधार नंबर से राशन कार्ड स्टेटस आ जायेगा |


Share

Leave a Comment