दिल्ली सरकार द्वारा कोविड प्रभावित परिवारों के लिए मुआवजे और पेंशन की घोषणा | Delhi 2,500 monthly pension

Share

इस वक्त पूरा विश्व  कोरोना जैसी भयानक महामारी से जूझ रहा हैं भारत में भी   इस महामारी ने  बहुत सी  हानि पहुंचाई  हैं  इस महामारी ने बहुत से लोगो के परिवारो को  उजाड़ कर रख दिया  हैं इसी महामारी की वजह से देश की अर्थव्यवस्था को भी काफी हानि हुई हैं बहुत से लोगो का रोजगार उनसे छीन गया हैं देश का कोई भी राज्य इस महामारी से अछूता नहीं रहा हैं इस महामारी ने सामान्य नागरिक से लेकर बड़े बड़े नेताओ तक को नहीं छोड़ा।  इस बीमारी ने हर किसी व्यक्ति को किसी  न  किसी  रूप हानि पहुंचाई हैं इसी हानि को थोड़ा दूर करने के लिए दिल्ली सरकार ने दिल्ली के लोगो के हित  के लिए  कुछ अहम  घोषणाएं कि  हैं।  जिस से जिन  लोगो को इस महामारी ने  छति पहुंची  है उनको थोड़ा राहत मिल सके। आज हम आपको इस घोषणा से जुडी बातो के बारे में बताने जा रहे है जिससे लोगो को इन घोषणाओं का थोड़ा लाभ पहुंच सके। तो यदि आप इन घोषणाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।
Delhi Government announces Rs 2,500 monthly pension for COVID-hit families

Compensation, Pension For Families Affected by Covid Deaths

दिल्ली सरकार ने कोरोना  महामारी को देखते हुए  प्रदेश के लोगो के लिए कई प्रकार की घोषणाएं की हैं।  मई माह के शुरुआत में कोरोना की दूसरी लहर ने  पूरे  देश में हाहाकार मचा दिया और  देश में प्रतिदिन 3 लाख से अधिक केस आने लगे थे।   देश की राजधानी भी इस लहर से अछूता नहीं रही ।  दिल्ली में कोरोना का आकड़ा प्रतिदिन  20,000   को पार करने लगा।  और प्रदेश की मृत्यु दर भी काफी तेज़ी से बढ़ रही थी। इस महामारी के  दौर में बहुत से परिवार पूरी तरह से उजड़ गए।  इन्ही उजड़े हुए परिवारों को आर्थिक मदद पहुंचने के लिए दिल्ली सरकार कुछ घोषणाएं कि हैं जो इस प्रकार हैं।

  • कोरोना वारयस से कारण जिन लोगो के जान गयी हैं उनके परिवारों  को दिल्ली सरकार 50,000 रूपये की बतौर अनुग्रह राशि प्रदान करेगी।
  • घर के कमाने वाले सदस्य की मृत्यु  पर इसके अलावा 2500 रुपये प्रति माह बतौर पेंशन देगी।
  • अगर किसी बच्चे के माता-पिता दोनों की मौत कोरोना की वजह से हो जाती है तो   दिल्ली सरकार उन अनाथ हुए बच्चो को 25  वर्ष आयु तक प्रत्येक बच्चे को 2500 रूपये मदद  प्रति माह  करेगी और  ही उनकी शिक्षा भी निशुल्क कि जाएगी।

Families who lost their sole earning members

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल  ये भी कहा है कोरोना की वजह से जिन लोगो की मौत हुए हैं वो इन लोगो के प्रति संवेदना प्रकट करते हैं कोरोना की वजह से अपनों  को खो देने वाली  कमी को कभी पूरा नहीं किया जा सकता  हैं परन्तु फिर भी उन परिवारों को थोड़ी आर्थिक मदद  पहुंचाने  के लिए दिल्ली सरकार उन परिवारों को 50000 रूपये  मुवाजये के  तौर पर अनुग्रह राशि प्रदान करेगी।

 बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना

राशन कार्ड धारकों को आने वाले 2 माह तक मुफ्त में राशन

दिल्ली में बहुत से ऐसे परिवारों के संख्या है जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं जिसकी वजह से  केंद्र सरकार  द्वारा दी जाने वाली राशन का सुविधा उनको नहीं मिलती हैं हाल ही में केंद्र सरकार ने देश के राशन धारको के लिए 2 माह के लिए मुफ्त राशन देने की घोषणा की थी इसके तहत इन राशन धारको के परिवार को 5 किलो तक राशन मुफ्त देने का ऐलान  किया था इसी ऐलान को आगे बढ़ते हुए दिल्ली सरकार ने इस दिए जाने वाले राशन की सीमा 5 किलो से बढ़ा के इसकी सीमा 10 किलो कर दी है अब  प्रत्येक परिवार को  इस माह से 10 किलो राशन मिलेगा। इस ऐलान के तहत दिल्ली के  72 लाख राशन धारको को सीधे तौर मुफ्त राशन दिया जायेगा  इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने यह भी कहा  जिन परिवारों के पास राशन कार्ड उपलब्ध नहीं हैं उनको भी इस ऐलान के तहत मुफ्त राशन प्रदान किया जायेगा। ताकि उन परिवारों को भी इस कोरोना काल में खाली पेट न सोना पड़े।

साथ ही दिल्ली सरकार ने दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना की शुरुआत भी की है  जिसमे दिल्ली के ऑटो चालक ,टैक्सी चालकों को आर्थिक मदद देने करने का फैसला लिया गया है। यह आर्थिक सहायता 5000  रूपये की होगी। यह 5 हजार रूपये की धनराशि सीधा इच्छुक लाभार्थियों के बैंक खाते  में बेनिफिट ट्रांसफर से भेज दी जाएगी।

मुआवजे और पेंशन योजना उद्देश

दिल्ली के मुख्यमंत्री इन घोषणाओं का ऐलान प्रेस कॉन्फ्रेंस के द्वारा  दिया हैं जिनमें पेंशन से लेकर अनुग्रह राशि का ऐलान एवं इसके  साथ ही उन्हें राशन आदि की भी दिक्कत ना हो इसकी भी व्यवस्था की गई है।

इस कोरोना के खिलाफ जंग  में बहुत से परिवारों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा हैं कई परिवारों के सदस्य कि  इस कोरोना के कारण मृत्यु हो चुकी हैं उन जरूरमंद परिवारों  को लिए ये घोषणाएं काफी मायने रखती है

इन सभी सभी घोषणा के ऐलान के साथ ही केजरीवाल ने प्रदेश के सभी नागरिको को lockdown  के सभी नियमो का पालन  करने को कहा हैं और कोरोना से बचने के लिए  दिल्ली सरकार के द्वारा जारी किये गए दिशानिर्देशों को पालन करने के लिए  कहा हैं ताकि  इस कोरोना  महामारी के खिलाफ जंग  जीत सके।

आप सोच रहे होंगे इतनी बड़ी-बड़ी घोषणाओं का पैसा कहां से आएगा?

इस पर माननीय मुख्यमंत्री ने  कहा कि 6 साल पहले आप लोगों ने एक ईमानदार सरकार चुनी थी। पिछले 6 साल से हमने रिश्वतखोरी और फिजूलखर्ची को कम  कर दिया हैं । और इस  मुसीबत के समय  में आप हमेशा मुझे अपने साथ खड़ा पाएंगे। यह मेरा फर्ज है कि  प्रदेश के   किसी भी नागरिक को किसी भी प्रकार का समस्या  का सामना न करना पड़े।

आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री के द्वारा ये घोषणएं अभी कल ही   कि  गयी हैं।  सरकार के द्वारा अभी इसका  आवेदन प्रक्रिया का कोई   रोडमैप तैयार  नहीं किया हैं जैसे ही इन घोषणाओं से जुडी आवेदन प्रकिया जनहित में आती हैं हम आपको इस लेख के माध्यम से बता देंगे। तब तक आप इस लेख से जरूर जुड़े रहे।


Share

Leave a Comment