Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2021 | मुख्यमंत्री की चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन

Share

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana राजस्थान मुख्यमंत्री की चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021Raj Universal Health Scheme Registration, राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का ऑनलाइन आवेदन, Universal Health Scheme Apply Online

राजस्थान मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने एक नई योजना  ऐलान किया है। इस योजना का उद्देश्य राज्य सरकार के राज्य के निर्धन लोगों का 5 लाख रुपए तक का निशुल्क उपचार सुलभ कराना है।हमारे  देश के गरीब लोग दो समय का खाना भी भरपेट खा ले, ये भी बेहद बड़ी बात होगी तो उनके लिए सबसे बड़ा भार अपनी बीमारी के तहत या किसी भी बड़ी महामारी के तहत अपना खुद का व अपने परिवार वालो का उपचार कराना होगा , क्योंकि वो इतने गरीब होते है के अपनी गरीबी के कारण अचानक आई बीमारी या महामारी से बचने के लिए या इलाज के लिए तैयार नहीं होते इसी वजह से जाने कितने लोग अपनी जान गंवा देते है और किसी को पता नही लगता। इसी लिए राजस्थान की राज्य सरकार ने निर्धन व्यक्तियों के  बीमारी जैसे समय मे मदद करने के लिए  इस योजना को चालू किया है जिसका नाम Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2021 है।

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

राजस्थान मुख्यमंत्री  की चिरंजीवी योजना 2021 के फायदे को लेने के लिए राजस्थान राज्य के  निर्धन नगरवासियों को योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना होगा।इस ऑनलाइन आवेदन को करने के लिए आपको  राज्य सरकार की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर  इस आवेदन के तरीके  का  पालन करना होगा।

Table of Contents

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021

राजस्थान मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने  दिनांक 24 फरवरी 2021 को दिए हुए अपने  बजट भाषण में आने वाले वित्त वर्ष के लिए  यूनिवर्सल हेल्थ केयर स्कीम की घोषणा की तथा उन्होंने इस योजना के लिए 3500 करोड़ रुपए का  बड़ा बजट तय कर दिया था।

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने  यह भी बताया कि  इस योजना में  इस राज्य के सभी के परिवार के लोगो के लिए 5 लाख  तक की  फ्री स्वास्थ्य मदद  उपलब्ध की जाएगी।इसके अलावा उन्होंने  यह बताया कि सामाजिक तथा आर्थिक जनगणना राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम नागरिक की सूची में  जिन लोगों के नाम नहीं उपलब्ध होंगे वह  भी Mukhyamantri Chiranjeevi Bima Yojana Yojana सार्वभौमिक स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

राज्य सरकार ने  घोषणा की है के अगर अप इस योजना से लाभान्वित होना चाहते है तो  आपको इस योजना के लिए पंजीकरण करवाना होगा तथा पंजीकरण ले लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

हम आपको यहां पर में  राजस्थान के मुख्यमंत्री जी की चिरंजीवी योजना 2021 के बारे में पूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। जैसे कि  ये मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना है क्या ? इसका  क्या उद्देश्य है , इसका क्या लाभ है और इसको आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है इत्यादि ।   इसी कारण अगर आप इस योजना से जुड़ी  सभी  प्रकार की जानकारी जानना चाहते हैं तो इस लेख को आखिरी  तक ध्यान से पढ़ें।

Highlights Of Rajasthan Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2021

योजना का नाममुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana)
किसने आरंभ कीराजस्थान सरकार
लाभार्थीराजस्थान के नागरिक
उद्देश्य5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटClick Here
साल2021
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Premium

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के लिए पात्र परिवार को 850 सालाना प्रीमियम यानि न्यूनतम 50% बीमा प्रीमियम के रूप में जमा करनी है , ताकि उन्हें 500000 का कैशलेस इलाज मिलेगा।

इस योजना के द्वारा लाभार्थी परिवार को विभिन्न बीमारियों के लिए इलाज दिया जाएगा। Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana में लगभग 1576 पैकेज और प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है। इस योजना में अस्पताल में भर्ती होने से 5 दिन पहले और अस्पताल से छुट्टी के 15 दिन बाद मुफ्त इलाज शामिल है। इस इलाज में चिकित्सा परामर्श, जाचे, दवाइयां आदि सभी मुफ्त है |
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

राजस्थान बजट 2021 नया अपडेट

राजस्थान के मुख्यमंत्री गहलोत जी ने कहा कि अब तक हमारी सरकार ने दो साल में 97 हजार नौकरियां दी हैं। इसी के साथ 17 हजार भर्तियों के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। जल्द ही 37 हजार भर्तियों का परीक्षण किया जाएगा।

23 हजार नौकरियों के लिए तैयारी जारी करने की प्रक्रिया चल रही है। 2 साल में हमने 1 लाख 70 हजार को बेरोजगारों को रोजगार देना का प्रयास किया है और साथ ही मुख्यमंत्री जी ने एक महत्वपूर्ण घोषणा में कांग्रेस और विपक्षी दोनों विधायकों की मांग के बाद सालाना विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास (MLA LAD) को 2.25 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 5 करोड़ कर दिया है | यह घोषणा सुनकर गेहलोत जी की पार्टी के विधायकों ने तालियां बजाकर स्वागत किया। हालांकि, मुख्यमंत्री जी ने यह नहीं बताया कि इसे कब लागू किया जाएगा।

इसी के साथ मुख्यमंत्री जी ने बैक-टू-वर्क योजना को भी घोषित किया की अगले तीन साल में 15,000 महिलाओं को इस योजना के अंतगर्त शामिल किया जाएगा। इस योजना के तहत उन प्रशिक्षित महिला और कामकाजी महिलाओं को घर के काम के अवसरों से काम देने का प्रयास किया जाएगा, जिन्होंने शादी के बाद परिवार की देखभाल करने के लिए काम छोड़ दिया है।

Rajasthan Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana पंजीकरण के लिए शिविरों की आयोजन

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत दिनांक 1 अप्रैल 2021 से  इसकी ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस योजना के अंतर्गत यह पंजीकरण  की प्रक्रिया  दिनांक 1 अप्रैल 2021 से  दिनांक 30 अप्रैल 2021 तक चलेगी, तथा जो  भी इस योजना में आवेदन करेंगे उन लोगो को इस  योजना का लाभ  दिनांक 1 मई 2021 से उठा सकेंगे।

राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 के  अंतर्गत आप भी  इसका ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तथा  जन आधार  से ई-मित्रा से लिंग प्लेटफार्म से आवेदन किया जा सकता है। इस पंजीकरण के लिए  गांव के क्षेत्रों में ग्राम पंचायत  के स्तर  पर और शहर के क्षेत्रों में वार्ड के स्तर पर  इन शिविरों का आयोजन  किया जाएगा। इन  सभी शिविरों में  पंजीकरण  दिनांक 1 अप्रैल 2021 से  दिनांक 10 अप्रैल 2021 तक ही किया जाएगा।

पंजीकरणों का परिपालन जिले के स्तर पर जिला के कलेक्टर और  उससे संबंधित उपखंड अधिकारी  के द्वारा ब्लॉक के  स्तर पर किया जाएगा। यह पंजीकरण का कार्य दिनांक 30 अप्रैल 2021 को अवरूद्ध   कर दिया जायेगा।

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2021 Budget

दिनांक 18 मार्च 2021 को मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी  के साथ राज्य विधानसभा ने राजस्थान  के बजट को ध्वनि मत से पारित किया था। इसी घोषणा में दिनांक  1 मई से मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना को लागू करने की घोषणा भी  कर दी गई थी।

इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य के सभी परिवारों को 5 लाख  तक का निशुल्क चिकित्सा बीमा लाभ दिया  जाएगा। राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की घोषणा करते हुए श्री अशोक गहलोत जी ने  बताया कि 3500 करोड़ रुपए की सर्व भौमिक स्वस्थ कवरेज योजना का नाम Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan किया तथा इस योजना के लिए 1 अप्रैल से आवेदन प्रक्रिया को भी  खोला जायेगा।

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Registration

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से राजस्थान  राज्य के लोगो को 5 लाख  तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के  अनुसार 1.10 करोड़ परिवारों को इस योजना में जोड़ा गया है।

इसके आलावा , राजस्थान राज्य के सभी विभागों में कार्य  करने वाले छोटे व सीमांत किसानों को भी  योजना में जोड़ा गया है, तथा  इन सभी परिवारों को  भी इस योजना में पंजीकरण करवाना ही होगा।

अन्य परिवार प्रत्येक वर्ष प्रीमियम राशि का 50% भुगतान करके इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के अंतर्गत , सभी उपयुक्त परिवार दिनांक 1 अप्रैल, 2021 से दिनांक 10 अप्रैल, 2021 तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते है |  इस योजना  की शुरुआत दिनांक 1 मई, 2021 से  की जाएगी।

इसका पंजीकरण ऑनलाइन और ई-मित्र के द्वारा किया जा सकता है।  चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत पंजीकरण के लिए दिनांक 1 अप्रैल से  दिनांक 10 अप्रैल तक सभी गांव और शहर के  क्षेत्रों में शिविर का भी आयोजन किया जाएगा।

राजस्थान बजट 2021 की कुछ मुख्य बातें

  •  इस बार के नए बजट की शुरुआत करते वक्त राजस्थान के मुख्यमंत्री  श्री अशोक गहलोत जी ने कहा कि अभी तक हमने 97 हजार नौकरियां निकाली हैं। इसके साथ ही हमने इनमें से 17 हजार नौकरियों के लिए रिजल्ट भी जारी कर दिए हैं, उन्हे जल्दी ही शुरू कर दिया जाएगा। राजस्थान सरकार के द्वारा 37 हजार पदों के लिए विज्ञापन शुरू किए गए हैं व जल्दी ही इनके लिए परीक्षा को जारी किया जाएंगा। बाकी बची 23 हजार नौकरियों के लिए विज्ञापन शुरू करने का प्रावधान चल रहा है। हम कह सकते हैं कि आने वाले 2 से 2.25  वर्षो में 1.7 लाख से अधिक नौकरियां भी उपलब्ध हो जाएंगी।
  • विपक्ष और कांग्रेस दोनों के विधायकों की  मांगो के पश्चात एक महत्वपूर्ण घोषणा में श्री अशोक गहलोत जी ने विधायक स्थानीय क्षेत्र विकासीय राशि को सालाना 2 करोड़ 2500000रुपए से बढ़ाकर 50,000000 रुपए कर दिया है।
  • मुख्यमंत्री  श्री अशोक गहलोत जी ने इन सभी घोषणाओं के साथ ही बैक टू वर्क योजना को भी जारी कर दिया है। अगले 3 सालो में इस योजना के साथ 15 हजार महिलाओं को जोड़ दिया जाएगा।  मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के अंतर्गत निजी क्षेत्र की काम करने वाली महिलाओं को व  पढ़ी लिखी पेशेवर महिलाओं को घर से कार्य करने के माध्यम से  नौकरी भी उपलब्ध कराने की  कोशिश की जायगी । यह उन  सभी महिलाओं के लिए एक  बेहद बड़ा कदम होगा जिन्होंने विवाह के उपरांत परिवार की देखबाल के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी थी।

पंजीकरण के लिए जनआधार

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के सभी योग्य परिवार, जिन्को पहले से स्वास्थ्य बीमा योजना का फायदा मिल रहा है,  उनको इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण कराने की  कोई आवश्यकता नहीं है।

इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए,  अपना जनाधार कार्ड और आधार कार्ड लाना जरूरी है। सभी योग्य परिवार जिनके पास जनाधार कार्ड ही नहीं है, उनको पहले जन आधार कार्ड के लिए पंजीकरण को करवाना होगा। तभी वह लोग Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के अंतर्गत पंजीकरण करवा  सकेंगे।

ऑनलाइन पंजीकरण के बाद योजना के सॉफ्टवेयर के  से लाभार्थी दस्तावेजो को डाउनलोड कर सकते हैं। वे सभी जिले जहां  आदर्श आचार संहिता लगी हुई है वहां पर अगले आदेशों  से पहले पंजीकरण शिविर नहीं लगेंगे।

राजस्थान के प्रत्येक नागरिक को मिलेगा स्वास्थ्य बीमा कवर

जैसा कि हम सभी  राजस्थान नागरिक जानते हैं कि मुख्यमंत्री जी की चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना  के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया दिनाक 1 अप्रैल, 2021 से शुरू कर दी गई है। इस योजना के अंतर्गत , हर एक  परिवार को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा हर वर्ष दिया जाएगा।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की मुख्यता यह है कि इस योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा दी जाएगी। राजस्थान राज्य पूरे देश में पहला  ऐसा राज्य बन गया है जहां पर  राज्य सरकार के  द्वारा हर एक  नागरिक को स्वास्थ्य बीमा  की सुविधा दी जा रही है। राजस्थान के मुख्यमंत्री जी के एक ट्वीट के से, इस योजना की पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने के बारे में सभी प्रकार की जानकारी मिली है ।

  • इस योजना के द्वारा राजस्थान राज्य के हर एक  नागरिक को चिकित्सा की  राहत मिलेगी। अगर आप  इस स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस योजना के अंतर्गत जल्द ही आवेदन करना होगा।
  • Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के अंतर्गत आवेदन  की प्रक्रिया  दिनांक 1 अप्रैल, 2021 से  दिनांक 30 अप्रैल, 2021 तक ही  चलेगी।  दिनांक 1 मई 2021 से सभी  योग्य लाभार्थियों को इस योजना का लाभ  मिलना शुरू भी  हो जाएगा।

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Rajasthan की मुख्य विशेषताएं

  • इस योजना के अंतर्गत हर साल हर  एक परिवार को  5 लाख का स्वास्थ्य बीमा कवर  दिया  जाएगा।
  • इस योजना के अन्तर्गत  गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को  भी कवर किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत योग्य के परिवार के लोगो की संख्या  तथा उम्र के लिए कोई  भी निश्चित पैरामीटर नहीं है।
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के अंतर्गत कोरोना का उपचार भी  प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के  योग्य लाभार्थी योजना के अंतर्गत आने वाले किसी भी अस्पताल में निशुल्क इलाज प्राप्त कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना 2021 के कुछ महत्वपूर्ण लाभ नीचे दिए गए हैं।

  • इस योजना के अंतर्गत योग्य  लाभार्थियों के परिवार को हर वर्ष  5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाएगा।
  • Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana का लाभ केवल   राजस्थान राज्य  के गरीब एवं कमजोर लोगों को ही मिलेगा।
  • राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना  के अंतर्गत आने वाले योग्य लाभार्थी परिवार के लोगो की संख्या  व आयु  पर किसी भी प्रकार का कोई भी प्रतिबंध नहीं है।
  • कोरोना वायरस की वजह से अगर  कोई  इंसान कोरोना  से संक्रमित हो जाता है तो वह भी Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan के अंतर्गत  अपना निशुल्क इलाज करवा  सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी अस्पतालों में योग्य लोग 5 लाख  तक की चिकित्सा  बिना रूपयो के  तथा बिना किसी आधार कार्ड के करा पाएंगे ।

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana  Eligibility Criteria

  • आवेदन कर्ता राजस्थान का एक स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदन कर्तागरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार से होना चाहिए।

Required Documents 

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

यदि आप Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  1. सर्वप्रथम आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके पश्चात आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।  जैसा की निचे दिखाया गया है –
    health.rajasthan.gov.in/
  2. होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के सेक्शन में Click Here का विकल्प दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  3. अब नए अपगे पर आपको Redirect To SSO के ऑप्शन का चयन करना होगा।
    mukhyamantri chiranjeevi yojana
  4. अब यदि आप अपने Rajasthan Single Sign On (SSO ID Login) Portal पर पहले से रजिस्ट्रेशन किया हुआ है तो आपको अपना लॉगइन आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करके लॉगइन के विकल्प का चयन करना होगा।
    Rajasthan Single Sign On (SSO ID Login) Portal
  5. यदि आपने E -Mitra SSO ID  पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं किया हुआ है तो आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प का चयन करना होगा।
  6. अब आपको अपनी कैटेगरी का चयन करना होगा जो निम्न प्रकार है।
    • सिटीजन
    • उद्योग
    • गवर्नमेंट एम्पलाई
  7. इसके पश्चात आपको पंजीकरण करने के लिए अपनी आवश्यकता अनुसार किसी एक विकल्प का चयन करना होगा।
  8. अब आपके सामने आवेदन के लिए आवेदन पत्र खुल कर आएगा  जिसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  9. जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  10. अब पंजीकरण के बाद लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करें और आपका अपना यूजर नेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करें।
  11. लॉगिन जानकारी दर्ज करने के बाद लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  12. अब नए पेज पर आपको  ABMGRSBY एप्लीकेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  13. इसके पश्चातआपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा। जिसमे यदि आप पुराने यूजर हैं तो आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करें।
  14. यदि आप नए यूजर हैं तो आपको New User  के विकल्प का चयन करें और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरी करें ।
  15. इसके पश्चात आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुलकर आएगा जिसमे आपको पं पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी है जैसे कि
    • आपका नाम,
    • मोबाइल नंबर,
    • ईमेल आईडी आदि
  16. जानकारी प्रदान करने के पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने  होंगे ।
  17. अंत में सबमिट के ऑप्शन का चयन करें ।
  18. इस प्रकार आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  1. सर्वप्रथम आपको इस योजना के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर या फिर ब्लॉक स्तर पर आयोजित पंजीकरण शिविर में जाना है।
  2. पंजीकरण  शिविर में आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का पंजीकरण फॉर्म प्राप्त होगा।
  3. अब आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी है  जैसे कि
    • आपका नाम,
    • मोबाइल नंबर,
    • ईमेल आईडी आदि
  4. अब आपको फॉर्म से सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को संगलन करना होगा।
  5. इसके बाद आपको इस पंजीकरण पत्र को  शिविर में जमा करना होगा।
  6. अब आपको शिविर से एक रेफरेंस नंबर प्राप्त होगा इस रेफरेंस नंबर को संभाल कर रखें ।
  7. इस रेफरेंस नंबर की मदद से आप आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
  8. इस प्रकार आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते है ।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बद्व चिकित्सालयो की सूची देखने की प्रक्रिया

  1. सर्वप्रथम आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके पश्चात आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  2. होम पेज पर आपको Click Here for Hospitals List  के विकल्प का चयन करना होगा।
  3. अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा। जैसा की निचे दिखाया गया है ।
    चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बद्व चिकित्सालयो की सूची
  4. इस पेज पर निम्नलिखित विकल्प होंगे जिन्हे आप डाउनलोड कर  सकते है ।
  5. आपको अपनी आवश्यकतानुसार लिंक पर क्लिक कर सकते है और आपके सामने हॉस्पिटल सूचि आ जाएगी।
  6. इस लिस्ट को डाउनलोड करने के लिए  आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  7. इस प्रकार एंपेनल्ड हॉस्पिटल लिस्ट आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी।

पैकेज लिस्ट देखने की प्रक्रिया

  1. सर्वप्रथम आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके पश्चात आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  2. होम पेज पर आपको Click Here for Packages List  के विकल्प का चयन करना होगा।
  3. अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा। जैसा की निचे दिखाया गया है ।
    पैकेज लिस्ट देखने की प्रक्रिया
  4. इस पेज पर निम्नलिखित विकल्प होंगे जिन्हे आप डाउनलोड कर  सकते है ।
  5. आपको अपनी आवश्यकतानुसार लिंक पर क्लिक कर सकते है और आपके सामने पैकेज लिस्ट आ जाएगी।
  6. इस लिस्ट को डाउनलोड करने के लिए  आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  7. इस प्रकार पैकेज लिस्ट आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी।

Contact Information

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की  है। यदि आपको किसी अन्य प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है  तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

  • हेल्पलाइन नंबर – 18001806127

Share

Leave a Comment