BRBN बिहार बीज अनुदान 2022 | Bihar Demand | BIHAR RAJYA BEEJ NIGAM ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

BRBN Bihar 2021 (बिहार राज्य बीज निगम ) इस पोर्टल का शुभारंभ बिहार राज्य सरकार द्वारा किया गया है इस पोर्टल के माध्यम से बिहार सरकार राज्य के किसानो को कम कीमत पर अच्छी गुणवत्ता के बीज उपलब्ध करवाती है। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानो को उनकी कृषि में विकास प्रदान करवाना है ताकि उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। इस बात को मद्देनजर रखते हुए सरकार इस पोर्टल के माध्यम से बीजो की होम डिलीवरी भी उपलब्ध करवाती है जिस से किसान को बीजो के लिए बाजार  न जाना पड़े और उसकी कृषि में इसका को प्रभाव न पड़े।

आज हम आपको इस लेख के द्वारा इस योजन से सम्बन्धी सभी जानकारी प्रदान करेंगे की जैसे BRBN  पर अपना कैसे रजिस्टशन करे , brbn  पर अपना स्टेटस कैसे चेक करे एवं बिहार राज्य बीज निगम लिमिटेड से सम्बंधित और भी अन्य प्रकार की जानकारी भी इस लेख में प्रदान की जाएगी। तो यदि आप इस योजना के सम्बंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को अंत जरूर पढ़े।

BRBN

BRBN

बिहार राज्य सरकार राज्य के किसानो के हित में समय-समय पर बहुत सी योजनाओ की घोषणा करती है इसी बात को देखते हुए किसानो के लिए एक नए DBT agriculture Bihar ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की गई है इस ऑनलाइन पोर्टल पर किसान अपना रजिस्ट्रेशन करके सरकार द्वारा दी जाने वाली आने सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है इस DBT पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया बहुत ही आसान है  किसान बहुत ही सरलता से अपना पंजीकरण कर सकते है BRBN ( BIHAR RAJYA BEEJ NIGAM ) LIMITED पोर्टल पर राज्य के किसान ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से अपने मोबाइल या लेपटॉप /कंप्यूटर के मदद से इस बिहार बीज अनुदान योजना का लाभ प्ऱप्त कर सकते है।

BRBN Demand

भारत एक कृषि प्रधान देश है, जिसमें ज्यादातर आबादी में किसान रहते हैं। परन्तु किसानों का स्थिति किसी भी अन्य व्यवसाय के मुकाबले अच्छी नहीं है। जिसके वजह से किसान अपने लिए कर्ज भी चुकाने में भी असमर्थ होते हैं। इसके पीछे कई प्रकार के कारण है जैसे- उत्पाद का सही कीमत नहीं मिलना, अनाज के पैदावार में कमी, विक्री के लिए बाजार न उपलब्ध होना, पहले से ही उपस्थित कर्ज का बोझ एवं अन्य परेशानियाँ झेलनी पड़ती है। जिसके कारण से किसान का आर्थिक स्थिति ओर कमजोर हो जाता हैं।

कई बार फसल का पैदवार भी उम्मीद से कम हो जाती हैं। जिसका असर सीधा किसानों के आर्थिक स्थिति पर भी पड़ता हैं। फसल का अच्छी पैदावार न होने की वजह से, अच्छा बीज का नहीं होना भी हैं। But, इस समस्या को देखते हुए, इस योजना का शुरू किया गया। BRBN Demand के तहत आप ऑनलाइन अपने अनुसार बीज का आवेदन कर सकते हैं।

अवश्य पढ़े

DBT Agriculture Bihar

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना

BRBN Bihar

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना

SSPMIS Payment Status

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना

बिहार नया राशन कार्ड

 

बिहार बीज अनुदान क्या है ?

यह बिहार सरकार द्वारा शुरू किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है जो की किसानो के हित में काम में करता है इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार राज्य के किसानो को कम कीमत पर खेती के लिए बीज उपलब्ध करवाती है एवं यह बीज गुणवत्ता के पूर्ण होते है  बिहार राज्य बीज निगम की  स्थापना 18 जुलाई 1977 को कंपनी एक्ट ,1956 के तहत कि गई थी इस सुबिधा का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानो को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस पोर्टल के माध्यम से आप बीजो को होम डिलीवरी भी करवा सकते है।

इस योजना को बिहार सरकार ने  राज्य के रहने वाले किसानों को कम कीमत में अच्छी किस्म के बीज उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया। चूँकि, किसानों के पास कई बार अच्छी  गुणवत्ता वाले बीज नहीं होने कारण फसल पैदवार में कमी आती है। बाजार में अच्छी गुणवत्ता के बीज का मूल्य भी अधिक होती है, इसलिए गवर्नमेंट ने इस योजना को चालू किया। योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

बिहार राज्य बीज निगम के लाभ

बिहार राज्य बीज निगम योजना के अंतर्गत राज्य के किसानो को अनेक प्रकार के लाभ प्रदान किये जाते है जो निम्नलिखित है

  • बिहार बीज निगम लिमिटेड द्वारा सभी लाभार्थी किसानो को उत्तम किसम के बीज कम कीमत पर उपलब्ध कराये जाते है।
  • यह पोर्टल बीजो की होम डिलीवरी की सुविधा प्रदान करता है।
  • इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य है।
  • पोर्टल पर आवेदन के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता है।
  • यदि आपको पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करते समय आपको  किसी भी प्रकार की समस्या आ रही तो आप इसके लिए वेबसाइट पर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क भी कर सकते है।

बिहार बीज अनुदान योजना के लिए पात्रता।

इस योजना में आवेदन करने से पहले आपको इस योजना से सम्बंधित पात्रता जान लेना आवश्यक है। योजना से जुडी पात्रता निम्नलिखित है

  • इसके लिए सबसे पहले आपको बिहार का एक स्थायी निवासी होना अवश्य है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आपको योजना के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • इसके साथ किसान कृषि बीज सम्बंधित किसी अन्य योजना का पात्र नहीं होना चाहिए।
  • किसान के पास योजना से सम्बंधित सभी जरुरी दस्तावेज होना आवश्यक है।
  • लाभार्थी का मोबाइल नंबर उसके आधार कार्ड से लिंक होना  चाहिए।
  • इस योजना में दिए जाने वाले बीज का केवल इस्तेमाल खेती के लिए ही होना चाहिए न की किसी अन्य काम के लिए।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पंजीकरण संख्या
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

BRBN ragistration | बिहार बीज आवेदन कैसे करे ?

यह बिहार सरकार द्वारा चलाई गई एक महत्वपूर्ण योजना है  इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसान भाइयो को काम कीमत पर अच्छी किसम के बीज प्रदान करवाना। किसानो को बीज के लिए brbn  पोर्टल पर अपना रजिट्रेशन करवाना अनिवार्य है बिना रजिट्रेशन के आप बीज प्राप्त नहीं कर सकते है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया निम्नलिखित दी गई है जिस के माध्यम से आप अपना रजिट्रेशन कर सकते है

  1. सर्वप्रथम आपको बिहार राज्य बीज निगम लिमिटेड की official website पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपके सामने website का home page खुलकर आ जाएगा। इस पेज पर आपको ऊपर की तरफ बीज आवेदन का विकल्प दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है।
    brbn.bihar.gov.in
  3. इस पर क्लिक करने के उपरांत नया पेज खुलेगा। यहाँ पर आपको कुछ नियम व शर्ते  दिखाई देंगे। जिसे आप ध्यानपूर्वक पढ़ ले एवं   निचे दिए गए बॉक्स में टिकमार्क कर दे।
  4. इसके बाद आपको निचे  3 विकल्प दिखाई देंगे
    • State Scheme
    • NFSM
    • BGRE
  5. स्टेट स्कीम सभी ज़िलों के लिए मान्य है।
  6. NFSM योजना में सीमित जिलों को ही लिया गया इन जिलों के नाम इस प्रकार है अररिया, दरभंगा, पूर्वी चम्पारण, गोपालगंज, कटिहार, किशनगंज, मधेपुरा, मधुबनी, मुजफ्फपुर, पूर्णिया, सहरसा, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, सिवान और सुपौल आदि
  7. BGREI योजना भी सीमित जिलों के लिए है ये जिले इस प्रकार है –पटना, नालंदा,, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, कैमूर, गया, जहानाबाद, अरवल, नवादा, औरंगाबाद, भागलपुर, बांका, मुंगेर, जमुई, लखीसराय, खगड़िया, शेखपुरा, बेगूसराय, सारण, वैशाली, शिवहर, व पूर्वी चम्पारण आदि।
  8. आप ऊपर दिए गए जिलों में से अपने जिला का चयन कर ले।
  9. इसके बाद पुनः एक नया पेज खुलेगा। यहाँ पर आपको घटक अनुदान की राशि फसल एवं अधिकतम बीज सीमा की जानकारी दिखाई देगी।
  10. आप अपनी आवश्यकता के अनुसार एक विकल्प का चयन करे एवं apply के बटन पर क्लिक करे।
  11. तत्पश्चात सामने बीज रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा। अब आप इस फॉर्म में पूछी जानकारी को सही प्रकार दर्ज़ कर दे।
  12. सभी जानकारी सही प्रकार से दर्ज़ करने के बाद आपको निचे होम डिलीवरी का विकल्प मिलेगा। इस विकल्प पर क्लिक कर के आप इस सुविधा का लाभ भी प्राप्त कर सकते है।
  13. अब अंतिम में आपको निचे सबमिट बटन पर क्लिक करना है | इस प्रकार से आपका आवेदन पत्र पूरा हो जाएगा ।

आवेदन पत्र की स्तिथि कैसे देखे ?

  1. सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने होम पेज खुल कर आ जायेगा।
  2. होम पेज पर आने के बाद आपको बीज आवेदन का विकल्प  दिखेगा आपको इस पर क्लिक करना  है।
  3. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यहाँ पर आपको track your application का विकल्प मिलेगा। आपको इस पर क्लिक करना है।
    brbn tracking
  4. इस पर क्लिक करने के उपरांत पुनः एक नया पेज खुलेगा जहा पर आपको पूछी गई जानकारी दर्ज़ करनी है।
  5. जानकारी दर्ज़ करने के बाद आपको सर्च पर क्लिक करना है आप regenerate OTP भी कर सकते  विकल्प आपको निचे मिलेगा
  6. इस प्रकार से आप अपने द्वारा किये गए आवेदन की  स्तिथि भी देख सकते है।

FAQ

BRBN क्या है?

brbn बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है इस योजना के तहत बिहार के किसानो को लाभ प्राप्त होगा। इस योजना इस उद्देश्य से शुरू की गई थी ताकि किसानों को कम कीमत पर अच्छी किसम के बीज उपलब्ध कराए जाये।  ताकि उनकी उपज में वृद्धि की जा सके क्योकि जब तक देख का किसान का विकास नहीं होगा तब तक देख का विकास नहीं हो सकता है।

BRBN की full form क्या है ?

full form od BRBN is BIHAR RAJYA BEEJ NIGAM.

BRBN योजना किस-किस राज्य के किसानो के लिए है?

इस योजना का लाभ केवल बिहार के किसान ही उठा सकते है क्योकि इस योजना की शुरुआत बिहार सरकार द्वारा की गई है न की केंद्र सरकार द्वारा इस लिए इस योजना का लाभ प्राप्त करने आपको बिहार का एक स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।

इस योजना को इस लक्ष्य प्राप्ति के लिए शुरू किया गया है ?

इस योजना को शुरू करने के पीछे एक मात्र लक्ष्य किसानो को कम कीमत पर अच्छी किसम के बीज प्रदान करवाना।  ताकि उन्हें कम कीमत पर भी अच्छे मिल सके और वो इसका इस्तेमाल अपनी फसल में कर के उपज में वृद्धि ला सके जिस किसानो की आय में वृद्धि हो सके इन सभी लक्ष्य की प्राप्ति के इसलिए इस योजना को शुरू किया गया है।

Leave a Comment